उत्तर प्रदेशसीतापुर

पीएम आवास की पात्रता व शर्ते ग्रामीणों को बताने के लिए हुआ खुली बैठक का आयोजन

रिपोर्ट धर्मेंद्र पांडेय

नेरी (सीतापुर ) – विकासखंड क्षेत्र पिसावा के ग्राम नेरी गांव में प्रधानमंत्री आवास की पात्रता शर्तें समझाने के लिए खुली बैठक का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत सचिव ओम प्रकाश ने ग्रामीणों को जन्म प्रमाण पत्र व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की जानकारी देते हुए बताया कि जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इक्कीस दिनों के अंदर ग्राम पंचायत सचिव क़ो जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का अधिकार है इक्कीस दिनों के बाद उपजिलाधिकारी क़ो आवेदन देना होगा वहाँ से जाँच के लिए ब्लॉक आएगा कई लोगो की जाँच के उपरान्त उपजिलाधिकारी के आदेश के बाद ही जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र बनेगा इसलिए जिसको भी जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना हो वो इक्कीस दिनों के अंदर बनवा ले, इसके बाद समूह गठन के बारे मे बताया व जानकारी दी कि महिलावो क़ो स्वाबलम्बी बनाने के लिए सरकार समूह के द्वारा महिलावो क़ो रोजगार देकर उनकी आमदनी बढ़ाने का काम दिया जा रहा इसलिए आप लोग समूहों का गठन अवश्य करे
वही ग्रामीणों को आवास प्लस योजना पात्रता के मानक समझाए। उन्होंने बताया कि आवास विहीन परिवार, एक या दो कमरों में कच्ची दीवार या छतविहीन मकान में रहने वाले परिवार, कच्चे आवास में निवास करने वाले परिवार आवास के लिए पात्र होंगे। कच्ची छत से आशय है कि छत का निर्माण घास, प्लास्टिक, पॉलिथीन, खपरैल और कच्ची दीवार से आशय दीवार के निर्माण से है।
वहीं, बेसहारा और भीख मांग कर जीवनयापन करने वाले, हाथ से मैला धोने वाले, जनजाति या जनजातीय समूह व बंधुआ मजदूरों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर प्रधान नेरी नूर हसन शाह, विदुर सिंह, शिव कुमार मिश्रा, दीनदयाल, अम्बुज मिश्रा, मुकेश शुक्ला, मनोज सिंह राजू सिंह, सफीक अहमद आदि लोग मौजूद रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button