उत्तर प्रदेशसीतापुर

राजकीय बालिका हाई स्कूल मदनापुर मे कैरियर गाइडेंस मेले का हुआ आयोजन

कृष्ण मोहन मिश्र “राहुल”

सीतापुर। विकास खण्ड सकरन के राजकीय बालिका हाई स्कूल मदनापुर में छात्राओं को कैरियर गाइडेंस देने के लिए कैरियर मेले का आयोजन किया गया।जिसमें छात्राओं को कैरियर बनाने के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। विद्यालय की प्रधानाचार्या कांति सरोज ने अपने उद्‌बोधन में कहा कि कैरियर केवल नौकरी को ही न समझे अन्य विकल्पों को भी आप अच्छे कैरियर के रूप में चुन सकते है, जैसे अन्य विकल्प स्टार्टअप व्यवसाय, खेल, तकनीकि कृषि हो सकते है।

छात्रों से कहा कि कैरियर चयन का अंकुरण कक्षा 9 से 10 तक में ही उग जाता है। कैरियर चयन में हमेशा अपनी रुचि एवं घर की परिः स्थिति को देखकर ही चयन करे।

उन्होंने कहा कि सफलता के लिए पहले से लक्ष्य बनाना आवश्यक है। उसी अनुसार अपनी तैयारी को अंतिम रूप दिया जाना चाहिए। इससे पहले करियर मेले का शुभारंभ प्रधानाचार्या कांति सरोज ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ किया। संचालन कैरियर गाइडेंस नोडल शिक्षिका सुनीता सहायक अध्यापिका ने किया। कैरियर गाइडेंस मेले में बोलते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपनी रुचि के अनुसार विषय का चयन करते हुए अपना कैरियर बनाना चाहिए। तमाम बार देखा जाता है कि अभिभावकों के दबाव में विद्यार्थियों द्वारा गलत विषय का चयन करते हुए सिविल सर्विसेज की तैयारी की जाती है, लेकिन सफलता नहीं मिल पाती है । कैरियर गाइडेंस नोडल शिक्षिका सुनीता ने कहा कि सरकार के द्वारा या बहुत ही अच्छा पहल किया गया है। इससे युवाओं को अपना कैरियर बनाने में सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया इसके लिए एक बुक मिली है जिसके माध्यम से विद्यार्थी यह जान सकेंगे कि उनको किस क्षेत्र में जाना है और वह जिस क्षेत्र में जाएंगे वहां पर रोजगार के क्या अवसर होंगे ? सभी विद्यालय में इस किताब को भेजा गया है। जिसका अध्ययन किया जा सकता है। विद्यालय की प्रधानाचार्या कांति सरोज ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राजेंद्र शुक्ला व छात्राओंं के अभिभावक भी मौजूद रहे। उनसे भी बच्चों के करियर के संबंध में राय जानी गई। प्रमुख रूप से विद्यालय की शिक्षिका व शिक्षक पंकज कुमार प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अरुण कुमार तथा जूनियर विद्यालय के प्रधानाचार्य कमलेश कुमार समेत अन्य शिक्षिक मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button