उत्तर प्रदेश

छात्राओं के लिए तैयार दोपहर के खाने की गुणवत्ता की चैक, निर्धारित मीनू के अनुसार गुणवत्तपरक खाना उपलब्ध कराये जाने के दिये निर्देश

उमाकांत बाथम संबाददाता मैनपुरी

जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने आज जनपद मैनपुरी के कस्बा करहल स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय करहल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि आवासीय विद्यालयों में रहने वाली बालिकाओं की सुरक्षा के साथ उनके स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखा जाये, नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए, आवश्यकतानुसार दवायें उपलब्ध करायी जायें, बालिकाओं को निर्धारित मीनू के अनुसार खाना उपलब्ध हो, छात्राओं को उपलब्ध करायी जाने वाली सभी सुविधाएं प्रत्येक छात्रा को मिले, विद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर है लेकिन इसमें और सुधार किया जाये।

जिलाधिकारी ने विद्यालय के वार्डन से ली जानकारी

जिलाधिकारी को विद्यालय की वार्डन ने बताया कि विद्यालय में पंजीकृत 100 छात्राओं के सापेक्ष 96 बालिकाएं उपस्थित है, 04 छात्राएं कामिनी, मोहिनी, माधुरी छुट्टी पर अपने घर गयीं हुयी हैं, माधुरी दि. 21 मई से निरतंर अवकाश पर है, वार्डन ने बताया कि विद्यालय से अवकाश पर जाने वाली छात्राओं को उनके अभिभावकों के आने पर ही उनके घर भेजा जाता है। जानकारी करने पर वार्डन ज्ञानवती ने बताया कि विद्यालय में उनके अतिरिक्त 06 अध्यापिकाएं तैनात हैं, फुल टाइम टीचर प्रतिभा आज साप्ताहिक अवकाश पर हैं, 02 रसोईया सुशीला, कुंती देवी कार्यरत् है, आज कुंतीदेवी साप्ताहिक अवकाश पर हैं। उन्होने होस्टल में जाकर व्यवस्थाएं परखते हुये छात्राओं से उपलब्ध करायी जा रही मूलभूत सुविधाओं, उपलब्ध कराये जा रहे नाश्ते, दोपहर-शाम के खाने की गुणवत्ता की जानकारी की, छात्राओं ने बताया कि मीनू के अनुसार नाश्ता-खाना उपलब्ध कराया जा रहा है, आज नाश्ते में दलिया, केला दिया गया था जबकि दोपहर के खाने में छोले-चावल, पूड़ी तैयार की गयीं थीं, तैयार किये गये खाने की गुणवत्ता उन्होने स्वयं चैक की।

जिलाधिकारी ने जानकारी करने पर पाया कि कक्षा-06 में 33, कक्षा-07 में 32 एवं कक्षा-08 में 31 छात्राएं विद्यालय में उपस्थित हैं। उन्होने अवकाश के दिन छात्राओं को क्लास में बिठाकर उनकी शैक्षिक गुणवत्ता परखी, उन्होने स्वयं छात्राओं को कम से कम 20 मिनट तक गणित के सवाल हल करने की आसान विधि सिखाईं, अंग्रेजी में रिलीजन, को-इंसीडेंस लिखने को कहा तो कक्षा-07 की छात्रा तनिष्क ने सभी की स्पेलिंग आसानी से लिख दी, कक्षा-08 की तनुष्का ने गणित में बोडमास के माध्यम से गणित के सवालों को आसानी से हल कर दिया, कक्षा-07, 08 की अधिकांश छात्राएं अंग्रेजी, गणित में दक्ष थीं, विद्यालय का शैक्षिक वातावरण संतोषजनक मिला। उन्होने वार्डन से कहा कि छात्राओं के साथ और मेहनत करें, खाने की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये।
निरीक्षण के दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी दीपिका गुप्ता, अनिल सक्सैना आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button