उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में तापमान में गिरावट – बढ़ने लगी ठिठुरन

अनीता तिवारी , बालजी दैनिक

देहरादून 16 अक्टूबर : मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में और गिरावट की संभावना है, जिससे ठंडक बढ़ने के आसार हैं। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। देहरादून सहित उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और दिनभर तेज धूप खिल रही है। हालांकि न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे खासकर पर्वतीय क्षेत्रों में ठंडक बढ़ने लगी है।

साफ मौसम के चलते पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। चारधाम यात्रा के समापन में अब ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए श्रद्धालुओं की भीड़ तेजी से बढ़ रही है और आने वाले दिनों में संख्या में और बढ़ोतरी का अनुमान है। यदि आप उत्तराखंड की यात्रा पर आ रहे हैं, तो अपने साथ गर्म कपड़े जरूर रखें, क्योंकि पहाड़ी इलाकों में ठंड का असर बढ़ने लगा है।

पर्वतीय जिलों में ठंड ने दस्तक दे दी है, जहाँ लोग अब गर्म कपड़ों का सहारा लेने लगे हैं, जबकि मैदानी क्षेत्रों में अभी भी लोग हल्के कपड़ों में नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन अगले कुछ दिनों में पारे में और गिरावट की संभावना है, जिससे ठंड बढ़ने के आसार हैं। देहरादून के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई, जिसके बाद मौसम साफ हो गया। रात के समय पारा तेजी से गिरने लगा है, जिससे सुबह और रात को हल्की ठंड महसूस हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button