उत्तर प्रदेशप्रयागराज

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला शिक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

प्रयागराज २१ अक्टूबर

बीके यादव/ बालजी दैनिक

जिलाधिकारी ने राजकीय संस्कृत उत्तर मध्यमा विद्यालय के लिए चिन्हित जमीन को दो दिनों में खाली कराकर विद्यालय के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा

आपरेशन कायाकल्प के तहत कराये जा रहे शेष कार्यों को 15 दिसम्बर तक पूर्ण कराये जाने के दिए निर्देश

सभी विद्यालयों में सभी आवश्यक व्यवस्थाये सुनिश्चित रखने के दिए निर्देश

शिक्षण कार्य में नवाचारों एवं नवीन शिक्षण पद्धतियों को अपनाने हेतु शिक्षकों को मोटिवेट करें-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ की अध्यक्षता में सोमवार को संगम सभागार में जिला शिक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रोजेक्ट अलंकार, राजकीय संस्कृत उत्तर मध्यमा विद्यालय के निर्माण, संस्कृत विद्यालय के बच्चों के छात्रवृत्ति, आपरेशन कायाकल्प, विद्युत संयोजन, जर्जर भवनों के नीलामी/ध्वस्तीकरण, निपुण भारत मिशन, निर्माण कार्य की प्रगति व मध्यान्ह भोजन आदि विषयो पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक से करछना में प्रस्तावित राजकीय संस्कृत उत्तर मध्यमा विद्यालय (इण्टर स्तर) के निर्माण के बारे में पूछा, जिसपर डीआईओएस के द्वारा विद्यालय हेतु चिन्हित जमीन पर अतिक्रमण होने की जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने बैठक में ही उपजिलाधिकारी करछना से चिन्हित जमीन पर अतिक्रमण की फोन पर जानकारी ली और उन्हें चिन्हित जमीन को दो दिनों में खाली कराकर विद्यालय के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

जिलाधिकारी ने डीआईओएस से विद्यालयों में किसी विषय के विशेषज्ञ शिक्षक के नियुक्त न होने की स्थिति में वहां के बच्चों की उस विषय में पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए दूसरे विद्यालयों के सम्बंधित विषय के विशेषज्ञ शिक्षक के माध्यम से उक्त विषय को पढ़ाये जाने हेतु उनके क्लास की लाइव स्ट्रीमिंग की उस विद्यालय में व्यवस्था कराये जाने के लिए कहा है, जिससे कि वहां के विद्यार्थी भी ऑनलाइन क्लास के माध्यम से वह विषय पढ़ सके।

जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक से प्रोजेक्ट अलंकार के तहत विद्यालयों को आवश्यक व्यवस्थाओं से सुसज्जित करने, बच्चों को कुम्भ वालंटियर्स के रूप में अभी से तैयार किए जाने के लिए कहा।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से आपरेशन कायाकल्प के तहत कराये जा रहे कार्यों के प्रगति की जानकारी प्राप्त की, जिसपर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा बताया गया कि आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत 19 पैरामीटर से संतृप्तीकरण हेतु लक्ष्य का 94.77 प्रतिशत संतृप्तीकरण हो गया है और शेष कार्यों को 15 दिसम्बर तक पूर्ण करते हुए 100 प्रतिशत संतृप्तीकृत कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने अवशेष 109 बाउंड्रीवाल सहित सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ 15 दिसम्बर तक पूर्ण कराये जाने के कहा है। जिलाधिकारी ने गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण हेतु तोड़े गये प्राथमिक विद्यालयों के निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही कराये जाने के लिए कहा है। जिलाधिकारी ने जिन विद्यालयों में विद्युत संयोजन हेतु धनराशि जमा होने के बावजूद विद्युत संयोजन नहीं हुआ है, वहां पर जल्द से जल्द विद्युत संयोजन कराये जाने हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया है। उन्होंने जर्जर भवनों का चिन्हीकरण करते हुए नीलामी एवं ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करने के लिए कहा तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी से सभी विद्यालयों में पेयजल हेतु स्वच्छ पानी की आपूर्ति, शौचालय, फर्नीचर, लाइब्रेरी, किचन, फर्श पर टाइल्स व अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित रखने के लिए कहा है। उन्होंने विद्यालयों में वेस्ट वॉटर मैनेजमेंट की व्यवस्था कराये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है।

जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि बच्चों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाये जाने के लिए बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो तथा शिक्षण कार्य में नवाचारों एवं नवीन शिक्षण पद्धतियों को अपनाने हेतु शिक्षकों को मोटिवेट करने के लिए कहा है।
बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों से दिव्यांग बच्चों की करेक्टिव सर्जरी कराये जाने में सहयोग के लिए अपने एक दिन का वेतन रेडक्रास सोसायटी में स्वेच्छा से देने के लिए कहा है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आशु पाण्डेय, परियोजना निदेशक अशोक कुमार मौर्या, जिला विद्यालय निरीक्षक पी0एन0 सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button