उत्तर प्रदेशगोंडा

नहरों के सिल्ट सफाई में कार्य प्रारम्भ से पहले तथा कार्य पूर्ण होने के बाद की हो फोटोग्राफी-डीएम

किसान दिवस की बैठक में प्राप्त शिकायतों का समय से हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण-डीएम

नहरों की अवैध रूप से कटान करने वालों पर होगी एफआईआर-जिलाधिकारी

अनिल कुमार द्विवेदी
बी न्यूज दैनिक

गोण्डा 22 अक्टूबर,2024। मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा की अध्यक्षता में जनपद में आगामी रबी फसली 1432 में कृषकों को सुचारूरूप से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उ‌द्देश्य से जनपद की नहरों की सिल्ट सफाई / स्कैपिंग का कार्य कराने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक के दौरान एक्सईएएन सरयू नहर खण्ड-4 दुर्गेश कुमार गर्ग के द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में कुल 190 नहरें तथा 1128 किलोमीटर की है। जिसमें केवल 165 नहरों की 850 किलोमीटर की सिल्ट सफाई का कार्य किया जाना है।

बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि नहरों की सिल्ट सफाई के दौरान कार्य शुरू होने से पहले एवं कार्य पूर्ण होने के बाद का फोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से कराया जाय। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि जनपद में जितने भी नहरों की सिल्ट सफाई किया जाना है, उन सभी नहरों के लिए संबंधी विभाग से एई एवं जेई की ड्यूटी लगाई जाय, तथा उनको यह निर्देश दिया जाय, कि कार्य प्रारम्भ के समय बराबर निरीक्षण करें तथा अपनी उपस्थिति में गुणवत्तापूर्ण एवं समय से कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नहरों की सिल्ट सफाई में यदि कहीं गड़बड़ी पाई गई तो संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

इस बैठक में जनपद की नहरों तथा उस पर विगत वर्ष कराये गये सिल्ट सफाई कार्यों की भी चर्चा के साथ ही वर्तमान वित्तीय वर्ष में सिल्ट सफाई / स्कैपिंग कार्यों हेतु चयनित नहरों पर चर्चा की गयी। जिसमें जनपद में लगभग 850 किमी० नहरों की सफाई कराने की तैयारी कर ली गई।

बैठक के दौरान डीएम ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसान दिवस की बैठक में किसान बन्धुओं द्वारा अवगत कराए गए शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि नहरों के अवैध कटाने करने वालों के खिलाफ तत्काल करायें एफआईआर।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अंकिता जैन, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर शिल्पा वर्मा, नहर विभाग के सरयू नहर खण्ड-1,2,3 एवं 4, गोण्डा के अधिशासी अभियन्ता एवं उनके सहायक अभियन्ताओं सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button