उत्तर प्रदेशबरेली

किसानों ने मंडलायुक्त कार्यालय अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन

बरेली । जनपद में बकाया गन्ना भुगतान, फसल के नुकसान समेत कई मांगों को लेकर किसानों ने कमिश्नरी में धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के जिला अध्यक्ष चौधरी सोमवीर सिंह के नेतृत्व में 10 सूत्रीय मांगों के साथ मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन मंडलायुक्त को सौंपा गया
ज्ञापन के माध्यम से भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के जिला अध्यक्ष चौधरी सोमवीर सिंह ने कहा कि आवारा छुट्टा पशुओं को जहां एक तरफ खुद मुख्यमंत्री उनको गौशाला भेजने की बात करतें हैं। वही दूसरी तरफ आवारा छुट्टा पशुओं से दुर्घटनाएं हो रही है। लोग चोटिल हो रहे हैं आवारा पशु किसानों की फसलों को भी बर्बाद कर रहे हैं इनकी समुचित व्यवस्था की जाए। बाढ़ के चलते किसानों की फसल बर्बाद हो गई है ,किसानों को मुआवजा दिलाया जाए इसके अलावा लेखपाल से इसकी जांच कराई जाए। किसानों के ऊपर झूठी रिपोर्ट थानों में ना लिखी जाए।

60 वर्ष से ऊपर की आयु के सभी वृद्ध लोगों को वृद्धावस्था पेंशन दी जाए। पात्रता के अनुसार नए राशन कार्ड बनाए जाएं नए राशन कार्ड बनाने में बहुत आना-कानी की जाती है लोगों का राशनकार्ड नहीं बनाया जाता है। बहुत से किसानों को किसान सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है सभी किसानों को किसान सम्मान निधि दी जाए। समय से किसानों को खाद नहीं मिल पाती है खाद की कालाबाजारी होती है इस पर रोक लगाई जाए समय से किसानों को खाद उपलब्ध कराई जाए। किसानों को चीनी मिलों से समय से भुगतान नहीं मिलता है किसानों को समय से भुगतान दिलाया जाए। गन्ने का रेट नहीं बढ़े हैं खाद दवाइयां सभी चीज महंगी हो गई हैं गन्ने का रेट 500 रुपए प्रति कुंतल किया जाए।

इफ्को ने वायदा खिलाफी की है, प्रत्येक किसान के परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी देने का वायदा किया था , एसडीएम साहब व इफको प्रबंधन द्वारा 250 लोगों को नौकरी देने का वायदा किया गया परंतु 45 लोगों को नौकरी पर रखकर उन्हें भी निकाल दिया गया। इन्हीं सब मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन मंडलायुक्त के माध्यम से भेजा है। धरना में मौजूद वेद प्रकाश शर्मा , गुरदीप सिंह गोगी , प्यारेलाल , नागेंद्र सिंह , सोहराब सिंह , अनिल यादव , सतेंद्र सिंह, कुलदीप सिंह , जितेंद्र पहलवान , हिमांशु सिंह , मोहम्मद फैसल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button