दुनिया

अगले चुनाव में नीतीश कुमार की होगी हार

अपनी जन सुराज पार्टी के लॉन्च से पहले राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर लगातार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमलावर हैं। इतना ही नहीं, प्रशांत किशोर अगले चुनाव में नीतीश कुमार की विदाई का भी दावा कर रहे हैं। प्रशांत किशोर ने साफ तौर पर कहा है कि नीतीश कुमार अगले विधानसभा चुनाव में तीन कारणों से कुर्सी से बेदखल हो जाएंगे। इसके लिए वह तीन कारण भी बता रहे हैं। प्रशांत का दावा है कि अगर नीतीश कुमार की अगले चुनाव में हार होती है तो इसमें शराबबंदी नीति की विफलता, अनियोजित और भ्रष्टाचार से ग्रस्त भूमि सर्वेक्षण और राज्य भर में प्रीपेड स्मार्ट मीटर की जबरन स्थापना बड़े जिम्मेदार होंगे।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, किशोर ने मुट्ठी भर “सेवानिवृत्त नौकरशाहों” के माध्यम से अपनी सरकार चलाने के साथ बिहार के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीएम का दावा किया। यह विश्वास व्यक्त करते हुए कि 2025 के विधानसभा चुनावों में जन सुराज बिहार में सत्ता में आएगा, उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी नई सरकार के गठन के 15 मिनट में शराब प्रतिबंध हटा देगी। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को हम बिहार के लिए अपने विजन और पार्टी अध्यक्ष के नाम की घोषणा करेंगे। पार्टी में योग्य लोगों का आनुपातिक प्रतिनिधित्व होगा। हमने अपनी पैदल यात्रा के माध्यम से बिहार के केवल 60% हिस्से को कवर किया है। राजनीतिक दल के गठन के बाद भी हम यात्रा जारी रखेंगे।

राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों से समान दूरी बनाए रखने की मांग करते हुए किशोर ने कहा, हमने कई बार स्पष्ट किया है कि हम बिहार की सभी 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। अगर हमें 130 सीटें भी मिलती हैं तो मैं इसे व्यक्तिगत हार मानूंगा। अकेले सरकार बनाना पर्याप्त नहीं है, हमें प्रमुख नीतियों को लागू करने के लिए दो-तिहाई बहुमत के समर्थन की आवश्यकता है… हां तो अर्श पर या फर्श पर। अगर हमें 2025 के चुनाव में लोगों का पूरा समर्थन नहीं मिला तो हम अगले पांच साल तक कड़ी मेहनत करेंगे। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार को उनकी तीन प्रमुख नीतियों पर आड़े हाथों लिया. ट्रिपल एस शराबबंदी, (भूमि) सर्वेक्षण और राज्य भर में स्मार्ट मीटर लगाना वर्तमान बिहार सरकार के ताबूत में आखिरी तीन कीलें साबित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button