झारखण्ड

सुनील सोरेन और लुईस मरांडी के समर्थक भिड़े, चाकूबाजी में एक कार्यकर्ता घायल

दुमका। झारखंड विधानसभा के चुनाव की तिथि घोषित होने के बावजूद अभी तक झारखंड के प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है। लगभग 36 घंटे से सोशल मीडिया से लेकर मीडिया तक भाजपा के प्रत्याशियों की सूची वायरल हो रही है। वायरल सूची के आधार पर उपराजधानी दुमका के चौक चौराहों पर चर्चा तेज हो गई है। चाय की चुस्की के साथ जीत हार का समीकरण बनाया और बिगड़ा जा रहा है। अमूमन चुनाव के वक्त दो अलग-अलग राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और समर्थक के बीच तीखी नोंक-झोंक और मारपीट की घटना भी घटित होती है। लेकिन इससे अलग दुमका में भाजपा कार्यकर्ता ही आपस में उलझ गए। दुमका भाजपा की गुटबाजी जग जाहिर है। चुनाव कोई भी हो दो प्रमुख नेता एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी माने जाते हैं। दोनों के अपने-अपने समर्थक भी हैं। एक तरफ पूर्व सांसद सुनील सोरेन तो दूसरी ओर पूर्व मंत्री लुईस मरांडी का नाम आता है।

लोकसभा चुनाव की बात करें तो दोनों की अपनी अपनी दावेदारी थी। केंद्रीय नेतृत्व ने पहले सुनील सोरेन को प्रत्याशी बनाया। लेकिन सीता सोरेन के भाजपा में शामिल होते ही सुनील सोरेन से टिकट वापस लेते हुए सीता सोरेन को मैदान में उतार दिया था। कहा जा रहा है कि भाजपा के अंतर्कलह के कारण ही सीता सोरेन की हार हुई। अब जबकि विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है, तो फिर दोनों नेता की दावेदारी दुमका विधानसभा सीट पर है। पार्टी द्वारा प्रत्याशी के नाम की घोषणा भले ही नहीं हुई हाे, लेकिन प्रत्याशियों की सूची वायरल होते ही चर्चा का बाजार गर्म हो गया है। वायरल सूची में सुनील सोरेन को दुमका विधानसभा से प्रत्याशी दर्शाया गया है, जिसके आधार पर एक तरफ जहां सुनील सोरेन के समर्थक अति उत्साहित नजर आ रहे हैं। वही लुईस मरांडी के समर्थकों में निराशा भी देखी जा रही है। दोनों के समर्थकों के बीच न केवल सोशल मीडिया पर जंग छिड़ा हुआ है, बल्कि जमीनी स्तर पर भी दोनों के समर्थक एक दूसरे के खून के प्यासे नजर आने लगे हैं।

ताजा मामला बुधवार देर रात की है। बताया जा रहा है कि नगर थाना क्षेत्र के इंदिरानगर, जरूवाड़ीह मोहल्ला में वायरल सूची के आधार पर सुनील सोरेन और लुईस मरांडी के समर्थक के बीच तीखी बहस हो गई। सीताराम मिश्रा पूर्व सांसद सुनील सोरेन के समर्थक बताए जा रहे हैं, तो अनुज सिंह पूर्व मंत्री लुईस मरांडी के समर्थक। दोनों के बीच इतनी तीखी नोक-झोंक हुई की नौबत मारपीट तक पहुंच गई। आरोप है कि सीताराम मिश्रा ने वायरल सूची में सुनील सोरेन को दुमका विधानसभा का प्रत्याशी बनाए जाने पर खुशी का इजहार करते हुए डॉ लुईस मरांडी के बारे में अनर्गल बातें बोल रहा था। जिसका विरोध अनुज सिंह ने किया। बात नोक-झोंक से मारपीट पर आ गई। इसी बीच आवेश में आकर सीताराम मिश्रा और उसके बेटे ने अनुज सिंह पर चाकू से वार कर दिया। ताबड़तोड़ चाकू का वार उसके पेट पर किया गया।

घटना के बाद परिजन अनुज सिंह को लेकर फूलो-झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचा गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए बाहर रेफर कर दिया गया। परिजन अनुज सिंह को लेकर दुर्गापुर पहुंचे। जहां डॉक्टर ने स्थिति खतरे से बाहर बताया। दुर्गापुर में इलाज के बाद अनुज सिंह को वापस दुमका लाया गया, फिलहाल वह अपने घर में है। मामले की जानकारी नगर थाना को दी गई। नगर थाना की पुलिस अनुज सिंह के घर पहुंचकर मामले की जानकारी लेते हुए कार्रवाई में जुट गई है। पुलिस पुरी रात जरूवाडीह में कैंप करती रही। फिलहाल पुलिस कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button