उत्तर प्रदेशबरेली

बुराई पर अच्छाई की जीत, धू धू कर जल उठा रावण

हार्टमैन दशहरा पर्व में झारखंड के राज्यपाल, यूपी सरकार के वनमंत्री भी रहे मौजूद

दैनिक बालजी
ललित कुमार कश्यप

बरेली । उत्तर भारत की प्राचीन रामलीलाओं में शामिल चौधरी तालाब पर दशहरा मेला लगा था। जिसमे रावण मेघनाथ, कुम्भकर्ण के पुतले जलाए गए।

इससे पूर्व रामलीला कार्यक्रम में शामिल होने के लिए झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार बरेली पहुंचे ।
उन्होंने मंच से बैठकर आम आदमियों की हार्टमैन ग्राउंड में चल रहे रावण दहन के कार्यक्रम को देखा । हार्टमैन ग्राउंड में आयोजित मेले में शहर के बड़े नाम शामिल हुए साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के वन मंत्री डॉक्टर अरुणकुमार सक्सेना भी शामिल हुए । उन्होंने हार्टमैन ग्राउंड से सभी को दशहरे की शुभकामनाएं दी साथ में जमकर भगवान श्री राम की जय के नारे लगाए ।

झारखंड के राज्यपाल ने भी मंच से मेले में आये भगवान राम के भक्तों को भी दशहरे की शुभकामनाएं दी। मीडिया से बातचीत करते हुए महामहिम संतोष गंगवार ने कहा यहां उत्तर भारत की सबसे प्राचीन रामलीला का करीब 450 वर्ष से मंचन होता है। हम सभी को भगवान राम के गुणों एवं आचरण से सीखना चाहिए। जितना हम भगवान राम से सीखएँगे उतना हम आगे बढ़ेंगे , जैसा कि वह समझते है। उन्होंने रामलीला कमेटी को भव्य आयोजन के लिये तारीफ की साथ में सभी को दशहरे की अपने ओर से शुभकामनाएं दी।

विजय दशमी का पर्व समूचे क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ पर कुंभकरण मेघनाथ के साथ रावण के पुतले का दहन किया गया। इससे पूर्व मेले में मनमोहक आतिशबाजी का प्रदर्शन किया गया।

देखते ही देखते पुतला धू धू कर जल गया। आपको बता दें कि नगर के चौधरी तलब पर दशहरा के मेले राम और रावण के संग्राम को देखने खूब भीड़ जुटी।

शनिवार को शाम की समय पहले कुंभकरण, फिर मेघनाथ उसके बाद रामलीला मंचन के समय सजीव पात्रों ने राम ने रावण का वध एक तीर छोड़कर करीब नौ बजे कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button