उत्तर प्रदेशसीतापुर

राज्यमंत्री व डीएम सहित सीडीओ द्वारा निकाली गई स्वच्छता पखवाड़ा की रैली

सफाई हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है कि हम नगर को पूर्ण स्वच्छ बनायें – अभिषेक आनंद
ब्यूरो रिपोर्ट अनूप पाण्डेय 
सीतापुर जनपद में आज  राज्यमंत्री नगर विकास राकेश राठौर(गुरू) जिलाधिकारी अभिषेक आनंद, मुख्य विकास अधिकारी निधि बसंल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नीतीश कुमार सिंह, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका सीतापुर वैभव त्रिपाठी, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि मुनीन्द्र अवस्थी सहित सफाई दल ने स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ शहीद स्तम्भ पर शहीदों को पुष्पाजंलि देकर नमन कर एवं दीप प्रज्जवलित करते हुये किया। स्वच्छता पखवाड़ा रैली  शहीद पार्क लालबाग से होते हुए अटल चौक, तहसील गेट तक स्वच्छता का संदेश देते हुये निकाली गयी। इस अवसर पर मा0 मंत्री राकेश राठौर जी ने स्वच्छता की शपथ भी दिलवायी।
स्वच्छता पखवाड़े के शुभारंभ के दौरान राज्यमंत्री नगर विकास राकेश राठौर गुरू जी ने कहा कि  मा प्रधानमंत्री जी के जन्म दिन पर यह अभियान आरम्भ हुआ है, और गांधी जी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर पर इस अभियान की समाप्ति हो रही है। मा0 मंत्री जी ने  बताया कि आजादी के बाद से अब तक की यह पहली सरकार है जिसने सफाई को मुख्य एजेण्डे में शामिल किया है। चूँकि इस्लाम में सफाई को ‘‘निस्फ ईमान’’ अर्थात् आधी आस्था बताया गया है इस लिये भी मैं सरकार के सफाई सम्बन्धी इस महा अभियान के प्रति गदगद हूँ। मा0 मंत्री ने कहा कि सफाई का महत्व बहुत बड़ा है। गन्दगी के चलते जहां बीमारियों का वास होता है वहीं सफाई सभी बीमारियों के पनपने के माध्यम को ही बन्द कर देती है। हमें चाहिये कि हम मात्र अपनी गली कूचों की ही सफाई न कर उन स्थानों की भी सफाई कर लिया करें जो वर्ष भर गन्दे ही बने रहते हैं। उन्होंने घरों की पटनियों, अलमारियों एवं छतों के ऊपरी भाग आदि का हवाला देते हुये कहा कि ये क्षेत्र प्रायः सफाई से छूटे रहते हैं।  उन्होंने कहा कि हम और अधिशासी अधिकारी मिलकर उन सभी प्वाइंट्स को ढूढेंगे जो सफाई से वंचित हैं। उन्होंने सभी वार्डों के सभासदों से कम से कम एक अथवा अनेक ऐसे स्थानों की खोज कर चिन्हित करने को कहा जहां पर अब तक सफाई नहीं हो पाई है ताकि उनकी भी सफाई की जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस सफाई महा अभियान से जुड़कर आप एक पवित्र काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है कि हम नगर को पूर्ण स्वच्छ बनायें। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये अभियान के मूल पर काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सफाई से हमारा स्वास्थ्य एवं वातावरण पूरी तरह सम्बद्ध है। सफाई का अर्थ मात्र इतना ही नहीं कि गलियों एवं आस-पास के क्षेत्रों को साफ कर लिया जाये बल्कि सफाई जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित करने वाले दूरगामी परिणाम पर भी असर डालती है।
उन्होंने बताया कि गंदगी से बच्चों की अपेक्षित लम्बाई भी प्रभावित हुयी है। स्वच्छता अभियान से बच्चों को कई प्रकार की बीमारियों से बचा लिया गया है। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूँ तो पूरे नगर की स्वच्छता को बेहतर बनाये रखना हमारा लक्ष्य है परन्तु हमें इस बात पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है कि किस प्वाइंट पर ट्रिगर किया जाये की लक्ष्य सहल एवं शीघ्र प्राप्त हो। जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि आप निर्वाचित लोग हैं इस लिये समाज को सफाई के प्रति सचेत व जागरूक करने में आपकी भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण होने के कारण ही आप से यह अपेक्षा की जा रही है क्यों कि संतुलित पर्यावरण, बेहतर स्वास्थ्य के लिये आम लोगों का अभियान से जुड़ना लक्ष्य के लिये नितांत आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button