उत्तर प्रदेशबरेली

बेहद सफल रहा नाथ नगरी के राजा सेवा समिति का स्टार्ट अप दशहरा मेला, दिखी बच्चों की क्रिएटिविटी

बरेली। नाथ नगरी के राजा सेवा समिति रजि. द्वारा दशहरा पर्व समारोह का आयोजन आज शनिवार को सायकल शाम 4:00 बजे से 10:00 बजे तक, स्थान: श्री शिव शक्ति दुर्गा जी धाम मंदिर चौक, बिहारीपुर, खत्रियान, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के पीछे, नाथ नगरी बरेली धाम पर संपन्न हुआ। इस मेले को आयोजकों ने स्टार्टअप मेला नाम दिया, क्योंकि यह मेला बड़ो द्वारा नहीं बल्कि छोटे-छोटे बच्चों के सामुहिक प्रयास से लगाया गया। सभी बच्चों ने अपने अपने अलग अलग स्टॉल लगाये, जिनमें उनकी क्रिएटिविटी देखते ही बनती थी। बच्चों की नेतृत्व कर्ता मुस्कान मेहरोत्रा बताती हैं कि हम सब बच्चों के दिमाग में काफ़ी समय से ये प्लान चल रहा था कि दशहरा मेला इस बार कुछ अलग सा होना चाहिए, बाकी मेलों से अलग। यहीं सोच हमको स्टार्ट अप के कॉन्सेप्ट तक ले आया, अब हर बच्चे को उसकी इच्छानुसार कुछ नया स्टॉल लगाने को प्रेरित किया गया और उन्होंने किया भी। हमारा मकसद ये भी था कि वे इससे शिक्षा लेकर आगे भविष्य में अपना कुछ नया उद्योग/ बिज़नेस करने को उत्सुक रहे और उनका खुद पर विश्वास पुख्ता हो।

अध्यक्ष लवलीन कपूर ने कहा कि भारत के भविष्य को आकार देने के लिए, हमारे बच्चों को स्टार्टअप की दिशा में प्रेरित करने के लिए यह मेला आयोजित किया गया है। यह मेला हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विजन “विकसित भारत” को समर्थन देता है। हमारा मानना है कि इस मेले के बाद वो अपने दम पर जीवन मे आगे बढ़ने को अग्रसर होंगे।

उपाध्यक्ष प्रदीप रस्तोगी ने बताया कि मेरा मानना है कि आज बरेली में कई जगह दशहरे का मेला लगा होगा पर हमारा मेला सबसे अलग है क्योंकि कई विभिन्न तरह के कार्यक्रम यहां हुए जैसे – पहला स्टार्टअप स्टॉल मेला लगा, जिसमें – बच्चों द्वारा डांस, फैंसी ड्रेस, गीत संगीत और डांडिया कार्यक्रम हुआ। इन सबके साथ साथ अखंड भारत गौरव ट्रस्ट द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया और बौद्धिक चर्चा एवं सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया।

महामंत्री संजय शर्मा बताते हैं कि स्टार्ट अप मेले का उद्देश्य भारत की प्रतिभाओं को आकर्षित करने और उन्हें जॉब ओरिएंटेड बनाने के लिए एक मंच प्रदान करना है, जहां वे अपने विचारों और नवाचारों को विकसित कर सकते हैं और सफल स्टार्ट अप बना सकते हैं। इसके अलावा दूसरे शब्दों मे स्टार्ट अप मेले के अन्य उद्देश्य हैं:

1. प्रतिभाओं की पहचान करना और उन्हें प्रोत्साहित करना।
2. नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देना।
3. जॉब ओरिएंटेड शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना।
4. स्टार्ट अप इकोसिस्टम को मजबूत बनाना।
5. भारत में रोजगार के अवसर पैदा करना।

इस तरह के स्टार्ट अप मेला में शामिल होने वाले लोगों को निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं:

1. अपने विचारों को विकसित करने का अवसर।
2. मेंटरशिप और गाइडेंस।
3. फंडिंग और निवेश के अवसर।
4. नेटवर्किंग और सहयोग के अवसर।
5. अपने स्टार्ट अप को सफल बनाने के लिए आवश्यक संसाधनों की पहुंच।

यह एक उत्कृष्ट पहल है जो भारत की प्रतिभाओं को आकर्षित करने और उन्हें सफल स्टार्ट अप बनाने में मदद कर सकती है।

बच्चों ने मेले में चाऊमीन, फ्रूट क्रीम, गोलगप्पे, चीला, मोमो, मुरादाबादी दाल, खिलौने, रंगीन आकर्षक दिए आदि के स्टॉल लगाए।

मेले के दौरान सनातनी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में मौजूद लोगो से आध्यात्मिक सवाल पूछ गये, और जवाब देने पर उनको गिफ्ट दिये गये। अंत मे रावण के पुतले का दहन जोकि हिंदुओं पर हो रही हिंसा के खिलाफ प्रतीकात्मक लड़ाई का प्रतीक रहा के साथ शानदार आतिशबाजी का कार्यक्रम भी हुआ।

कार्यक्रम संयोजक समिति के पदाधिकारियों में विशिष्ट अतिथि अतुल कपूर, अध्यक्ष लवलीन कपूर, उपाध्यक्ष प्रदीप रस्तोगी, महामंत्री संजय शर्मा, उप महामंत्री कमल टंडन, मंत्री पारस रस्तोगी,अमन रस्तोगी, जतिन पाराशरी, ऋषभ दुबे, शिवम मिश्रा, कोषाध्यक्ष शिवा कक्कड़, सचिन कक्कड़, मीडिया प्रभारी सचिन श्याम भारतीय आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button