उत्तर प्रदेशप्रयागराज

पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

प्रयागराज २१ अक्टूबर

बीके यादव/ बालजी दैनिक

महाकुम्भ मेला-2025 के सकुशल एवं निर्विघ्न आयोजन के दृष्टिगत आज दिनांक-21.10.2024 को पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज द्वारा त्रिवेणी सभागार रिजर्व पुलिस लाइन्स कमिश्नरेट प्रयागराज में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता शान्तनु मुखर्जी (रिटायर्ड आई0पी0एस0) द्वारा कुम्भ मेला के अधिकारियों को निम्न बिन्दुओं पर प्रशिक्षित किया गया-

1-अभिसूचना संकलन पर विशेष ध्यान देते हुए मुख्य वक्ता द्वारा बताया गया कि छोटी से छोटी सूचना को गम्भीरता से लिया जाए, मेला क्षेत्र के अन्दर आने जाने वाले पर सतर्क दृष्टि रखी जाए।

2-अभिसूचना अधिकारियों को सक्रिय रखा जाए जो कि भ्रमणशील रहकर सूचनाओं का संकलन करे व प्राप्त सूचनाओं को उच्चाधिकारीगण तक प्रेषित करे।

3-मुख्य वक्ता द्वारा सुरक्षा के विभिन्न आयामों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी, प्रमुखता से रेलवे स्टेशनों, होटल, बस स्टेशन व अन्य सार्वजनिक स्थानों की निरंतर चेकिंग/गश्त पर विशेष ध्यान दिया जाए।

4-होटल, धर्मशाला आदि में बाहर से आकर रुकने वाले व्यक्तियों का सत्यापन अवश्य कर लिया जाए।

5-मुख्य वक्ता द्वारा सीसीटीवी/सर्विलांस के उपयोग पर विशेष महत्व दिया गया, सीसीटीवी के माध्यम से प्रमुख स्थानों/मार्गों पर सतर्क दृष्टि रखी जा सकेगी साथ ही किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधियों पर नजर रखते हुए कार्यवाही की जा सकती है।

6-भीड़ नियंत्रण, यातायात व्यवस्था, श्रद्धालुओं के निर्वाध आवागमन की व्यवस्था बनाए रखने के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी।

7-मेला के सकुशल आयोजन हेतु आपदा प्रबन्धन के विभिन्न आयामों पर चर्चा की गयी। मुख्य वक्ता द्वारा बताया गया कि मेला क्षेत्र में विभिन्न प्वाइन्ट पर लगे हुए पुलिस बल को अपने दायित्व एवं कार्य के सम्बन्ध में स्पष्ट रूप से जानकारी होनी चाहिए जिससे कि किसी भी आपात स्थिति में उसके द्वारा त्वरित गति से कार्यवाही की जा सके।

प्रशिक्षण कार्यशाला में अपर पुलिस महानिदेशक जोन प्रयागराज, पुलिस आयुक्त प्रयागराज, पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र प्रयागराज, अपर पुलिस आयुक्त प्रयागराज, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेला, पुलिस उपायुक्त कुम्भ/अपराध/नगर/ गंगानगर/यमुनानगर, पुलिस अधीक्षक , क्षेत्रीय अभिसूचना प्रयागराज व अन्य पुलिस अधिकारीगण द्वारा प्रतिभाग किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button