उत्तर प्रदेशप्रयागराज

स्वच्छता अभियान के समापन पर कुलपति आज करेंगे स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित

प्रयागराज ०१ अक्टूबर

बीके यादव/ बालजी दैनिक

मुक्त विश्वविद्यालय ने आंगनबाड़ी में किया स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में एक पखवाड़े से चले आ रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन कल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर यमुना परिसर स्थित सामुदायिक केंद्र में किया जाएगा। इसी कड़ी में आज महिला अध्ययन विस्तारित गतिविधि केंद्र के तत्वावधान में विज्ञान विद्या शाखा द्वारा गोद लिए गांव गोहरी की 9 भिन्न-भिन्न आंगनबाड़ियों में स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती सीमा सत्यकाम ने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर महिलाओं से साफ सफाई के साथ ही बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की अपील की। उन्होंने केन्द्रों पर महिलाओं से उनकी शैक्षिक योग्यता के बारे में बातचीत की तथा उन्हें आगे पढने तथा शिक्षा से होने वाले महत्वपूर्ण लाभों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक प्रोफेसर श्रुति ने वहां उपस्थित महिलाओं एवं बच्चों को स्वच्छता सामग्री, तौलिया, साबुन, नेल कटर एवं हैंड वॉश आदि का वितरण किया।

विश्वविद्यालय द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन ग्रामीण महिलाओं एवं बच्चों के बीच स्वच्छता को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी में आयोजित किया गया। गोहरी गांव की 9 अलग-अलग आंगन बाड़ियों को तीन अलग-अलग समूह में बांटा गया। जिसका समन्वय प्रोफेसर श्रुति, डॉ आनंदानंद त्रिपाठी एवं डॉ त्रिविक्रम तिवारी ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों की टीम के साथ किया। कार्यक्रम स्थल पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों श्रीमती विमलेश मिश्रा, मीरा पाल, कंचन गुप्ता, सविता देवी, सुनीता पांडे, विद्या देवी आदि ने विश्वविद्यालय के इस प्रयास की सराहना की तथा कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम के प्रति आभार व्यक्त किया।

इसी क्रम में विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आत्मनिर्भर भारत पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन विश्वविद्यालय के सरस्वती परिसर स्थित लोकमान्य तिलक शास्त्रार्थ सभागार में किया गया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को 2 अक्टूबर को कुलपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के संयोजक प्रोफेसर एस कुमार ने बताया कि अभियान का समापन कार्यक्रम 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर पूर्वाह्न 9:00 बजे विश्वविद्यालय के यमुना परिसर स्थित त्रिवेणी सामुदायिक केंद्र में सुनिश्चित किया गया है। इस कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम विश्वविद्यालय के समस्त स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित करेंगे। प्रोफेसर कुमार ने बताया कि कुलपति के निर्देशन में विश्वविद्यालय में एक पखवाड़े तक स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया। जिसमें कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने स्वत: स्वच्छता कर्मियों के बीच में पहुंचकर सफाई अभियान में भाग लेकर उनका उत्साह बढ़ाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button