उत्तर प्रदेश

बूंद बूंद पानी को तरस रहे ग्रामीण

कई बार शिकायत करने के बावजूद नहीं हुईं क़ोई सुनवाई

ब्यूरो रिपोर्ट अनूप पाण्डेय

महमूदाबाद: स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए सरकार द्वारा लगवाये गये इण्डिया मार्का हैण्ड पम्प मरम्मत के बिना निष्प्रयोज्य स्थिति में पड़े हुये हैं। ग्रामीणों की माने तो उनके द्वारा कई बार जिम्मेदार लोगों तक इसकी सूचना पहुंचाने के बाद भी अभी तक हालात जस के तस बने हैं।
मजबूर होकर सभी ग्रामीण घरेलू हैण्डपम्प जो कम बोरिंग से जल उपलब्ध करवाते हैं उनका जल पीने को विवश होकर तरह तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं।
यद्यपि स्वच्छ पेय जल की उपलब्धता करवाना उत्तर प्रदेश सरकार की जल जीवन मिशन योजना के रूप में प्राथमिकता पर है।
मिली जानकारी के अनुसार विकास खण्ड महमूदाबाद की ग्राम पंचायत सुहेला में ग्रामीणों का कहना है कि वहाँ विभिन्न ग्राम वासियों के घरों के सामने लगे इण्डिया मार्का हैण्ड पम्प सालों से खराब पड़े हैं। कुछ की स्थिति तो ऐसी है कि वो अपनी आधिकांश मशीनरी ही खो चुके हैं।
इन सब बातों के बीच कमाल तो यह है कि इन नलों की मरम्मत के नाम पर धन के व्यय की सूचना सरकारी आंकड़ों में प्रस्तुत है बावजूद इसके इन नलों का सुधार नही हो पाया है।
ग्राम पंचायत अधिकारी हैदर अली से जब इस बाबत बात करने की कोशिश की गयी तो उनका फोन रिसीव न होने के कारण इस मामले में उनका पक्ष सामने नहीं आ सका।
वहीं इसके सम्बन्ध में जब खण्ड विकास अधिकारी महमूदाबाद सन्दीप कुमार से बात की गयी तो उन्होंने इस पर हैरानी जताते हुए पूरे मामले की जाँच करवा कर आगे की कार्यवाही करने की बात कही है।
बताते चलें कि ग्राम पंचायत सुहेला में वित्तीय वर्ष दो हजार बाइस तेईस में ही इन नलों की मरम्मत के नाम पर एक लाख रुपये का व्यय बताया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button