उत्तर प्रदेशबरेली

वृक्ष मित्रों ने महानगर कालोनी में औषधीय पार्क में लगे पौधों को दिया जीवन दान

बरेली । पीलीभीत बाईपास रोड स्थित महानगर कालोनी का छत्रपति शिवाजी औषधीय पार्क बरेली का पहला औषधीय पार्क है। लगभग दो साल पहले इस पार्क में 101 औषधीय पौधों के लक्ष्य के सापेक्ष 86 पौधे लगाये जा चुके थे जिनमें सफेद चंदन, रुद्राक्ष, अर्जुन लौंग, हींग, काली मिर्च, गुग्गुल नाग केसर, पुनर्नवा, छोटी इलायची, बड़ी इलायची काली हल्दी, मौल , लाल चंदन, तेजपात, दालचीनी, कपूर, पुत्र जीवी, विभिन्न प्रकार की तुलसी आदि पौधे थे। लेकिन रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मिलीभगत से इनमें से बहुत से पौधे तहस – नहस कर दिये गये। नष्ट या चोरी हुए पौधों में तत्कालीन सांसद बरेली माननीय श्री संतोष कुमार गंगवार जो वर्तमान में महामहिम राज्यपाल झारखंड हैं, के द्वारा लगाया गया सफेद चंदन के पौधे सहित रुद्राक्ष का पौधा व अन्य कई महत्वपूर्ण औषधीय गुणों वाले पौधे चोरी हो गये या नष्ट कर दिए गए। औषधीय पार्क के लिए कालोनी के कुछ निवासियों ने आर्थिक सहयोग कर पार्क को विकसित किया था।
पार्क के दो पडौसियों ने पार्क के उत्थान में सहयोग न कर पतन होने में सहयोग किया। एक पुरानी कार पार्क में खड़ी कर रखी है, भवन निर्माण सामग्री सरिया आदि व मलवा पार्क में डाल रखा है और रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है।

आज कालोनी निवासी एम पी सिंह ने लाल चंदन, कपूर, अश्वगंधा, तेजपात, दालचीनी, हरड़, , सिंदूरी, पुत्रजीवा, निरगुंडी, अर्जुन , करंज, मौल श्री, परि जात, और रती के पौधों की फालतू शाखाएँ काटकर उन्हें सही रुप देकर पौधों को जीवन दान दिया।

वृक्षमित्र एम पी सिंह का कहना है कि रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, महानगर को औषधीय पार्क की देखभाल की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और पार्क में पड़े मलवे और निर्माण सामग्री सहित कार को भी वहां से तुरंत हटवाना चाहिए। इसी के साथ वह यह भी चाहते हैं कि झारखंड के महामहिम राज्यपाल माननीय श्री संतोष कुमार गंगवार द्वारा लगाये गये सफेद चंदन के पौधे के गायब होने की जांच भी हो। एक पौधा सुदर्शन का पूर्व विधायक माननीय श्री बहोरन लाल मौर्य जो वर्तमान में एम एल सी हैं ने भी लगाया था,वह अभी जीवित है।इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों से शीघ्र मिल कर उचित कार्यवाही करने का अनुरोध भी किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button