हरियाणा

कौन हैं हरविंदर कल्याण, घरौंडा से लगा चुके हैं जीत की हैट्रिक; हरियाणा विधानसभा के बनाए गए नये स्पीकर

चंडीगढ़: घरौंडा सीट से बीजेपी विधायक हरविंदर कल्याण को हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है. हरविंदर कल्याण भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं. वो घरौंडा विधानसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. हरविंदर कल्याण घरौंडा सीट से 2014, 2019 और 2024 के चुनाव में लगातार तीन बार जीत चुके हैं. 2024 में हरविंदर कल्याण ने कांग्रेस के वरिंदर सिंह राठौर को 4531 वोट से हराया.

चर्चा में था रणबीर गंगवा का नाम: इससे पहले रणबीर गंगवा का नाम स्पीकर की रेस में चल रहा था, लेकिन वो मंत्री बन गए. पिछले कार्यकाल में विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता थे. इस बार वो चुनाव हार गए. पंचकूला सीट से ज्ञानचंद गुप्ता को कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रमोहन बिश्नोई ने हराया था.

मनोहर लाल के करीबी हैं हरविंद्र: हरविंद्र कल्याण रोड़ समाज के बड़े नेता हैं. वो कैबिनेट मंत्री मनोहर लाल के नजदीकी माने जाते हैं. जब मनोहर लाल हरियाणा के सीएम बने तब हरविंद्र कल्याण को मंत्री बनाने की मांग उठी थी, लेकिन ये सिरे नहीं चढ़ पाई. इस बार मंत्रिमंडल में हरविंद्र कल्याण को शामिल करने की चर्चाएं थी, उन्हें कैबिनेट में जगह नहीं मिली, लेकिन उन्हें हरियाणा विधानसभा का अध्यक्ष बनाया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button