उत्तर प्रदेशप्रयागराज

” स्वचिंतन से विश्व परिवर्तन” विषय पर मोटिवेशनल स्पीकर और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वक्ता ब्रह्माकुमार पीयूष भाई का व्याख्यान

प्रयागराज २० अक्टूबर
बीके यादव/ बालजी दैनिक

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के मुख्य सेवा केंद्र सद्भभावना भवन, धनुहा में, दिल्ली से पधारे मोटिवेशनल स्पीकर एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वक्ता ब्रह्माकुमार पीयूष भाई का स्व चिंतन से विश्व परिवर्तन विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया।

इस अवसर पर पीयूष भाई ने कहा कि ज्यादातर समय हम दूसरों को देखने में सुनने में उनके बारे में चिंतन करने में लगाते हैं, फिर चाहे वह अपने घर के सदस्य हों या हमारे व्यवसाय या ऑफिस के जुड़े लोग हों।
ज्यादातर हमारी समझ यह होती है कि हमारी समस्याओं का कारण अन्य लोग हैं, यदि वह सुधर जाएं तो हमारी समस्याएं सुलझ जाएंगी। परंतु वास्तविकता इसके उलट है,
हमें अपने कर्मों पर ध्यान देना चाहिए कि हमारी वजह से किसी को भी कष्ट न पहुंचे, किसी का दिल न दुखे। भगवान ने हर आत्मा में कुछ न कुछ विशेषताएं अवश्य दी हैं,यदि हम लोगों की अच्छाइयों को देखें और उनको ग्रहण करें तो हम स्वयं भी अच्छे बनेंगे और लोगों के साथ हमारे रिश्ते भी अच्छे रहेंगे और हम एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकेंगे।
परमात्मा शिव भी कहते हैं जैसी दृष्टि वैसी सृष्टि।
हमें अपने आप से ईमानदार रहने की जरूरत है केवल बाहरी पहनावे में परिवर्तन कर लेने से वास्तविकता बदल नहीं जाएगी, लोगों के सामने तो हमारे कर्म और संस्कार ही आएंगे। बाहरी दिखावा ज्यादा देर तक टिक नहीं सकता। इस अवसर पर दिल्ली लोधी रोड से पधारी ब्रह्माकुमारी गिरिजा दीदी ने भी अपना संबोधन दिया।
ज्ञात हो ब्रह्मा कुमार पियूष को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा, बमरौली स्थित ट्रेनिंग सेंटर में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। साथ ही “रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक” मुख्यालय, प्रयागराज में भी पीयूष भाई का व्याख्यान आयोजित किया गया।
इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीज की क्षेत्रीय संचालिका मनोरमा दीदी ने दिल्ली से पधारे अतिथियों का स्वागत किया एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button